बरसात के मौसम में इन पांच पौधों को लगाकर अपने घर को बनाएं बेहद सुंदर। Top 5 Rainy Season Flowers

Top 5 Rainy Season Flowers: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस पोस्ट में। आशा करती हूं कि आप सभी बहुत अच्छे होंगे। जैसा की आप सभी को पता है बरसात का मौसम चल रहा है। इस मौसम में आप अपने खेतों में, बगीचों में, घर के गमलों में सुंदर-सुंदर फूल और पौधे लगाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। और इन फूल और पौधे को लगाने के लिए आपको सही जानकारी और सही किस्म का पता होना बेहद ही जरूरी है।

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बरसात के मौसम में लगने वाले 5 पौधों के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं तो दोस्तों आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

1. गेंदा का फूल

बरसात के दिनों में गेंदा का फूल एक ऐसा पौधा है जो सबसे ज्यादा लगाई जाती है जैसा की आप सभी को पता है यह फूल बिना लगाए भी उग जाते हैं। इस पौधे को आपको सही स्थान और पोषण देने की जरूरत होती है। जैसे ही आप गेंदा का पौधा लगाते हैं इसके 3 महीने बाद या फूल देने लगता है। इस प्रकार आप अपने घर पर गमले में गेंदे के फूल को लगाकर बेहद ही सुंदर बना सकते हैं।

Also Read- गाय का दूध बढ़ाने का 10 घरेलू उपाय। Desi formula for increase cow milk

2. कनेर का पौधा

बरसात के दिनों में आप कनेर के पौधे को बेहद ही आसानी से उगा सकते हैं कनेर का फूल अलग-अलग रंग के होते हैं जैसे- पीला, सफेद, लाल, गुलाबी, बैगनी आदि। दोस्तों आप इसे अपने घर के गार्डन या बालकनी में बहुत ही आसानी से लगा सकते हैं इसका पौधा बहुत ही खुशबूदार होता है।

अगर आप कनेर का पौधा लगाना चाहते हैं तो इसको लगाने के लिए आपको कनेर की कटिंग करनी होगी जिसकी लंबाई 7 से 8 इंच होनी चाहिए। ऐसे ही आप 45 कनेर की कटिंग कर ले और निचले हिस्से में रूटिंग हार्मोन लगा दे इसके बाद आप इस गमले में आसानी से लगा सकते हैं।

3. चमेली का फूल

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है चमेली का पौधा बहुत ही खुशबूदार होता है और इसके फूल 12 महीना खेलते हैं। अगर आप इसका पौधा लगाना चाहते हैं तो आपको चमेली के पौधे की 8:00 से 10 कलम काट ले। इसके बाद आप ही से मिट्टी में अच्छी तरह से लगा दे। अगर आप इसे गमले में लगाना चाहते हैं तो पौधे को लगाने से पहले गमले में छेद कर ले।

Also Read- भारत में बकरियों की टॉप 10 नस्लें। Top 10 Goat Breeds in India

4. गुलमेंहदी का पौधा

गुल मेहंदी के पौधे को बालसम फ्लावर प्लांट के नाम से जाना जाता है और इसको खासतौर पर बरसात के दिनों में ही लगाई जाती है। गुल मेहंदी का पौधा कई रंगों मे होता है जो आपके घर और गार्डन की शोभा को बढ़ाते हैं इसके पौधे 2 महीने बाद फूल देने लगते हैं। गुल मेहंदी के पौधे को आपको ऐसे ही स्थान पर लगाना चाहिए जहां सूर्य का प्रकाश 7 से 8 घंटे जरूर पड़ती हो।

5. अमलतास का पौधा

अमलतास को गोल्डन फ्लावर के नाम से भी जाना जाता है। इसका उपयोग आयुर्वेदिक औषधियां बनाने के लिए किया जाता है। अगर आप इसकी खेती करना चाहते हैं तो आप नर्सरी से बीज ले सकते हैं। आप इस पौधे को ऐसे ही स्थान पर लगाएं जहां पर 6 से 8 घंटे धूप आती है आप इसे अपने बगीचे में भी लगा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको बरसात के मौसम में लगने वाले 5 पौधों के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of love Jharna Chaudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *