सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस की टॉप 5 नस्लें। Top 5 Buffalo Breeds in India

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Top 5 Buffalo Breeds in India: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस पोस्ट में। मैं आशा करती हूं कि आप सभी बहुत अच्छे होंगे। दोस्तों भारत में डेयरी फार्मिंग खेती किसानी के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण व्यवसाय है। ऐसे बहुत सारे लाखों किसान हैं जो खेती किसानी करने के अलावा डेयरी फार्मिंग का भी काम करते हैं। क्योंकि दोस्तों खेती किसानी करने के साथ पशु पालन करने से भी लागत बहुत ही कम और मुनाफा कहीं ज्यादा होता है। किसान भाई डेयरी फार्म के लिए ज्यादा दूध देने वाली पशुओं का ही चयन करते हैं।

यह भी पढ़े :-

दोस्तों ऐसे में भैंस किसान भाइयों की मुनाफा दोगुना करने में काफी मददगार साबित हो रही है। क्योंकि आज के समय में भैंस की घ और दूध की मांग दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। आपके जानकारी के लिए बता दूं कि विश्व में सबसे अधिक भैंस भारत में पाली जाती है। दोस्तों अगर आप भी भैंस पालने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको अच्छी नस्ल वाली भैंस का चयन करना चाहिए। तभी आपको काफी ज्यादा मात्रा में दूध मिलेगा और मुनाफा भी दुगना होगा।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाली हूं भारत में भैंसों की टॉप 5 नस्लें ( Top 5 Buffalo Breeds in India) के बारे में तो आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस की टॉप 5 नस्लें ( Top 5 Buffalo Breeds in India)

1. सुरती नस्ल की भैंस

इस भैंस की उत्पत्ति गुजरात के सूरज जिले से हुई है इसलिए इसे सुरती भी कहा जाता है। इस भैंस की सिंह नुकीले होते हैं और यह काले रंग के होते हैं। इस नस्ल की भैंस की दूध देने की क्षमता 1800 से 2500 लीटर प्रति ब्यात होती है। अगर इनके पहले ब्यात के उम्र की बात की जाए तो 44 महीने का होता है। दो ब्यात का अंतर 13 से 14 महीने का होता है। दूध की वसा की मात्रा 6.8% होती है।

2. मुर्रा भैंस की नस्ल

इस नस्ल की भैंस की उत्पत्ति दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा आदि सभी स्थानों को माना जाता है। इस भैंस के सिंह बहुत ही ज्यादा घूमे हुए होते हैं। अन्य भैंस की तुलना में इसकी त्वचा चिकनी और मुलायम होती है।

मुर्रा भैंस को पूरे विश्व में सबसे अधिक दूध देने वाली भैंसों में पहले स्थान पर है। यह दुधारू नस्ल है किस नस्ल की भैंस के दूध की उत्पादन क्षमता 4000 से 5500 लीटर दूध देती है। दूध में वसा की मात्रा 7.3% होती है। मुर्रा नस्ल की भैंसों के प्रथम ब्यात की बात करें तो इसकी उम्र 46 महीने और दो ब्यात के बीच 15 महीने का अंतराल होता है।

3. जाफराबादी नस्ल की भैंस

इस नस्ल की भैंस ज्यादातर जाफराबाद, गुजरात के गिर जंगल और काठियावाड़ आदि स्थानों पर पाई जाती है। इसका रंग ज्यादातर काला होता है। सिर भारी भरकम और उठा हुआ होता है इसके गर्दन झुके हुए और सिंह चौड़े होते हैं। इस भैंस को जाफरी, भावनगरी, गिर के नाम से भी जाना जाता है।

जाफराबादी नस्ल की दूध देने की उत्पादन क्षमता 3500 से 4000 लीटर दूध देती है। दूध में वसा की मात्रा 7.6% होती है। इस नस्ल के मादा का वजन 550 किलोग्राम और नर का वजन 650 किलोग्राम होता है। इसके प्रथम ब्यात की बात करें तो उम्र 45 महीने होती है दो ब्यात के बीच का अंतराल 15 महीने होता है।

4. पंढरपुरी भैंस की नस्लें

इस नस्ल की भैंस ज्यादातर महाराष्ट्र में पाई जाती है इसके सिंग घूमे हुए होते हैं इसका रंग काला और भूरा दोनों होता है। इस नस्ल की भैंस की दूध देने की उत्पादन क्षमता 1700 से 1800 लीटर दूध देती है। दूध में वसा की मात्रा 8% होती है। पहले ब्यात बात करें तो इसके उम्र 46 महीने की होती है। दो ब्यात के बीच अंतर 13 महीने का होता है।

5. मेहसाणा नस्ल की भैंस

इस नस्ल की भैंस ज्यादातर बनासकांठा जिले और गुजरात के मेहसाणा में पाई जाती है। इस भैंस की उत्पत्ति गुजरात के मेहसाणा जिले से हुई है। यह भैंस दो भैंसों के संस्करण से तैयार की गई है। यह नस्ल मुर्रा नर और सुरती भैंस के प्रजनन से प्राप्त हुई है।

इस नस्ल की भैंस की दूध देने की उत्पादन क्षमता 3000 लीटर दूध देती है। दूध में वसा की मात्रा 6.8% होती है। इस नस्ल की भैंस की सिंग जाड़े और अंदर की तरफ घूमे हुए रहते हैं इनका रंग काला होता है। पहले ब्यात की बात करें तो उम्र 42 महीने की होती है। दो ब्यात के बीच का अंतराल 16 महीने का होता है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको “सबसे ज्यादा दूध देने वाली भारत की टॉप 5 नस्लें ( Top 5 Buffalo Breeds in India)” के बारे में बताने की कोशिश की है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of Love Jharna Chaudhary

यह भी पढ़े :-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *