भारत में मुर्गियों की प्रमुख 5 नस्लें। Top 5 Breeds of Chickens in India

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Top 5 Breeds of Chickens in India: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस पोस्ट में। मैं आशा करती हूं कि आप सभी बहुत अच्छे होंगे। दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है कि भारत में पुराने समय से ही अंडे और मांस के लिए मुर्गियों का पालन किया जाता है। यही वजह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में मुर्गी पालन एक व्यवसाय के रूप में उभर चुका है। किसान भाई खेती के साथ-साथ मुर्गी पालन का व्यवसाय भी जोर शोर से कर रहे हैं क्योंकि इसमें कम लागत लगती है और मुनाफा भी अधिक होता है। आप बहुत ही कम लागत के साथ मुर्गी पालन का व्यवसाय बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाली हूं भारत में मुर्गियों की प्रमुख पांच नस्ले के बारे में। तो आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

भारत में मुर्गियों की प्रमुख 5 नस्लें

1. कड़कनाथ नस्ल की मुर्गी

कड़कनाथ मुर्गी औषधि नस्ल की मुर्गी है। इसका रंग, अंडा, खून और मांस सभी काले रंग के होते हैं। यह खास तौर पर मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले की प्रजाति है। इस मुर्गी के अंडे और मांस बहुत ही महंगे में बिकता है।

2. असील नस्ल की मुर्गी

आमतौर पर इस मुर्गी को मांस के लिए ही पाला जाता है। अन्य मुर्गियों के मुकाबले इस मुर्गी में अंडा देने की क्षमता बहुत ही कम होती है। मादा का वजन 3 से 4 किलो और नर का वजन 4 से 5 किलोग्राम होता है। इस नस्ल की मुर्गी को सबसे ज्यादा राजस्थान, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश में पाला जाता है।

3. वनराजा नस्ल की मुर्गी

वनराजा नस्ल की मुर्गी देसी मुर्गियों की सबसे पुरानी नस्ल है। यह मुर्गी 1 साल में 120 से 130 अंडे देती है। अब इसकी लोकप्रियता थोड़ी कम हो गई है।

4. ग्रामप्रिया नस्ल की मुर्गी

इस नस्ल की मुर्गी को ग्रामीण इलाके में सबसे ज्यादा पाला जाता है। इस नस्ल की मुर्गी को अंडे और मांस दोनों के लिए पाला जाता है। यह मुर्गी 1 साल में 210 से 200 250 तक देती है और इसका वजन डेढ़ से 2 किलोग्राम होता है।

5. कैरी श्यामा नस्ल की मुर्गी

यह मुर्गी कालमासी नस्ल की मुर्गी है। यह एक औषधीय नस्ल है। इसका रंग, अंडा, खून, मां सब कुछ काले रंग का होता है। राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा इस नस्ल की मुर्गीयो का पालन किया जाता है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको “भारत में मुर्गियों की प्रमुख 5 नस्लें (Top 5 Breeds of Chickens in India)” के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of Love Jharna Chaudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *