पशुपालन से जुड़े टॉप 5 व्यवसाय जो आपको कर देंगे मालामाल। Top 5 Animal Husbandry Business

Top 5 Animal Husbandry Business: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस पोस्ट में। मैं आशा करती हूं कि आप सभी बहुत अच्छे होंगे। दोस्तों किसानों को मुनाफा कमाने के लिए पशुधन सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। कई क्षेत्रों में पशुपालन आज भी जीवन यापन करने के लिए अच्छा स्रोत माना जाता है।

हमारे देश में काफी समय से गाय, भैंस, बकरी, मधुमक्खी, मछली, मुर्गी, ऊंट, बतख, बटेर, रेशम कीट आदि का पालन किया जाता है। आज हम जानेंगे कि किसानों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद पशुधन कौन सा है अगर आपको नहीं पता है तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं पशुपालन से जुड़े पांच फायदेमंद व्यवसाय के बारे में तो दोस्तों आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान पूर्वक जरुर पढ़े।

पशुपालन से जुड़े टॉप 5 व्यवसाय। Top 5 Animal Husbandry Business

मोती की खेती

भारतीय बाजार में मोतियों की कीमत दिनों दिन बढ़ती जा रही है इस कारण लोगों का ध्यान मोती की खेती के तरफ आकर्षित हो रहा है। आपके जानकारी के लिए बता दें कि असली मोती की कीमत हजारों में होती है। इसके साथ ही सीप से इत्र और कई प्रकार के सजावटी वस्तु बनाई जाती है। सभी किसान भाई मोती को निकालने के बाद सिप को बाजार में बेचकर अच्छे खासे मुनाफा कमा सकते हैं।

मछली पालन

मछली की दिनोंदिन बढ़ती हुई मांग के कारण छोटे किसान भी इस बिजनेस से जुड़कर अच्छा-खासा मुनाफा कमा रहे हैं। इसके अलावा सरकार की ओर से मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं की भी शुरुआत की गई है। ऐसे बहुत सारे किसान भाई है जो खेती करने के साथ-साथ मछली पालन का भी बिजनेस करके अतिरिक्त मुनाफा कमा रहे हैं।

डेयरी फार्मिंग

हमारे देश में दूध उत्पादन के लिए काफी समय से गाय और भैंस का पालन किया जा रहा है। गाय भैंस से केवल दूध ही नहीं बल्कि दूध से पनीर, घी, दही, दूध से बनने वाले अनेक प्रकार की चीजें बनाकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। इसके साथ ही जैविक खेती के बढ़ते हुए चलन को देखकर गोबर की मांग भी दिनों दिन बढ़ती जा रही है। डेयरी फार्मिंग से जुड़े व्यक्ति गोबर को बेचकर भी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

रेशम कीट पालन

आपको बता दें कि इस बिजनेस को सेरीकल्चर के नाम से भी जाना जाता है। आप बहुत ही कम समय में रेशम कीट पालन से बहुत अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। इस उद्योग में कई प्रकार की गतिविधियां शामिल की गई है जिसमें कीट के आहार के लिए पेड़ लगाना, रेशम की सफाई करना, कीट का पालन करना, सूत से कपड़े का निर्माण करना, सूत काटना आदि को शामिल किया गया है। ग्रामीण इलाकों के किसान भाइयों के लिए रेशम कीट पालन रोजगार का एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

बकरी पालन

किसानों की आय को बढ़ाने के लिए बकरी पालन एक अच्छा साधन है। बाजारों में बकरी की मांस की मांग हमेशा बनी रहती है इसके साथ ही आप बकरी का दूध बेचकर आसानी से मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं। बकरी पालन के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है आप बहुत ही कम निवेश में बकरी पालन का व्यवसाय कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको “पशुपालन से जुड़े टॉप 5 व्यवसाय (Top 5 Animal Husbandry Business) के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of love Jharna Chaudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *