Buffalo Breeds: ये 12 भारतीय नस्ल की भैंस देती है सबसे ज्यादा दूध, होगी छप्पर फाड़ कमाई

Top 12 Buffalo Breed in India: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस पोस्ट में। मैं आशा करती हूं कि आप सभी बहुत अच्छे होंगे। हमारे देश में ग्रामीण इलाकों में पशुपालन पैसा कमाने का एक बढ़िया जरिया बन गया है। सभी किसान भाई खेती किसानी के साथ-साथ ज्यादा दूध देने वाली गाय और भैंस का पालन करके अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं।

हमारे देश में किसानों के लिए खेती के बाद पशुपालन आमदनी का अच्छा स्रोत है। पूरे विश्व में भारत में भैंसों की सबसे ज्यादा आबादी है। यहां भैंसों की 26 तरह की नस्ले पाई जाती है। दोस्तों आज हम आपको 12 नस्लों की भैंस के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जिससे आप अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

1. मुर्रा भैंस- सबसे पहले नंबर पर सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंसों में मुर्रा नस्ल की भैंस का नाम आता है। उत्तर भारत में इस नस्ल के भैंस का पालन बड़े पैमाने पर किया जाता है। मुर्रा नस्ल की भैंस 1 महीने में 1000 लीटर से ज्यादा दूध देती है।

2. जाफराबादी भैंस- इस नस्ल की भैंस की दूध देने के उत्पादन क्षमता बहुत अधिक होती है। आपको बता दें कि यह एक बहुत ही शक्तिशाली होती है यहां शेर से भी भीड़ सकती है। इस नस्ल की भैंस 1 महीने में 1000 लीटर से भी दूध देने की क्षमता रखती है।

3. सुरती भैंस- पशुपालक सबसे ज्यादा सुरती नस्ल की भैंस को पसंद करते हैं डेरी फार्मिंग के बिजनेस में अच्छा खासा मुनाफा कमाना है तो आप इस नस्ल की भैंस को पाल सकते हैं इस नस्ल की भैंस 1 महीने में 600 से 1000 लीटर तक दूध देने की क्षमता रखती है।

4. मेहसाणा भैंस – इस नस्ल की भैंस गुजरात के मेहसाणा और महाराष्ट्र में पाई जाती है। यहां भैंस महीने में 600 से 700 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है।

5. पंढरपुरी भैंस- इस नस्ल की भैंस महाराष्ट्र के रत्नागिरी, सोलापुर और कोल्हापुर में पाई जाती है। इस नस्ल की भैंस 1 महीने में 500-600 लीटर तक दूध देने की क्षमता रखती है।

6. तोडा भैंस- तोड़ा नस्ल की भैंस तमिलनाडु के निलगिरी पहाड़ों क्षेत्र में पाई जाती है इस नस्ल की भैंस 1 महीने में 300 से 400 लीटर तक दूध देने की क्षमता रखती है।

7. चिल्का भैंस- चिल्का नस्ल की भैंस पशुपालकों की पसंदीदा भैंस है यह भैंस भी 1 महीने में 400 से 500 1000 तक दूध देती है।

8. भदावरी भैंस- इस नस्ल की भैंस मध्य प्रदेश के ग्वालियर और उत्तर प्रदेश के आगरा और इटावा में पाई जाती है इस नस्ल की भैंस की दूध देने की उत्पादन क्षमता लगभग 500-600 लीटर है।

9. नीली रावी भैंस- इस नस्ल की भैंस की उत्पत्ति रवि नदी के किनारे हुई है लेकिन अब यह भैंस पूरे भारत में बड़े पैमाने पर पाली जाती है। 1 महीने में यह भैंस 500 से 700 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है।

10. कालाखंडी भैंस- इस नस्ल की भैंस का रंग काला और बुरा होता है यहां आंध्र प्देश और उड़ीसा में पाई जाती है यह भैंस 1 महीने में 400 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है।

11. बन्नी भैंस- बन्नी भैंस गुजरात के कच्छ में पाई जाती है इसे कुंडी के नाम से भी जाना जाता है यहां भैंस 1 महीने में लगभग 500 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है।

12. नागपुरी भैंस- इस नस्ल की भैंस महाराष्ट्र के नागपुर, अकोला और अमरावती जिले में पाई जाती है। इस नस्ल की भैंस का सींग तलवार की तरह बहुत ज्यादा लंबी होती है यहां भैंस एक महीने में 500 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस की 12 नस्ल के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of love Jharna Chaudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *