Poultry Farm Business Ideas: कम लागत में शुरू करें पोल्ट्री फार्म का बिजनेस, हर महीना करें लाखों की कमाई

Poultry Farm Business Ideas: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस पोस्ट में। मैं आशा करती हूं कि आप सभी बहुत अच्छे होंगे। जैसा कि दोस्तों आप सभी को पता है कि अंडा खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आपने तो यह कहावत जरूर से नहीं होगी कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे।

जब भी हम जिम ट्रेनर या डॉक्टर के पास जाते हैं तो हमेशा हमें अंडे खाने की सलाह देते रहते हैं। ऐसे में दोस्तों अंडे से जुड़ा हुआ बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप अपना खुद का कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप पोल्ट्री फार्म का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंडा उत्पादन के मामले में भारत तीसरे स्थान पर आता है ऐसे में दोस्तों आप पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू करके मोटी कमाई कर सकते हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको पोल्ट्री फार्म का बिजनेस कैसे करें के बारे में पूरे विस्तार से जानकारी देने वाले हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

कैसे शुरू करें पोल्ट्री फार्म का बिजनेस

दोस्तों आप अगर इस बिजनेस में नए-नए हैं तो आपको ट्रेनिंग ले लेनी चाहिए अगर आप ट्रेनिंग नहीं लेते हैं तो आपको इस बिजनेस में रिस्क हो सकता है। सबसे पहले आप किसी पुराने पोल्ट्री फार्म बिजनेस वाले व्यक्ति से मिलना चाहिए और जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए कि किस प्रजाति की मुर्गी को रखने से लागत काम आएगी। क्या-क्या व्यवस्था करनी पड़ेगी और किस प्रकार का बिजनेस शुरुआत करना चाहिए जिससे मुनाफा अच्छा खासा प्राप्त हो यह सभी जानकारी के बाद ही पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू करने के बारे में विचार करें।

पोल्ट्री फार्म बिजनेस के लिए मुर्गियों की उन्नत नस्ल

अब हम बात करते हैं पोल्ट्री फार्म बिजनेस के लिए मुर्गियों की उन्नत नस्ल के बारे में। तो आपको इस बिजनेस के लिए वन राजा, कृष्णा, कड़कनाथ, ग्राम प्रिया नस्ल की मुर्गियों को पालना चाहिए।

पोल्ट्री फार्म में बिजनेस स्कोप

आज के समय में हमारे देश में मांस खाने वाले लोगों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। हर कोई अंडा खाना बहुत पसंद करता है ऐसे में दोस्तों अगर आप पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपके लिए बिजनेस करने के कई रास्ते खुल जाते हैं। आप चाहे तो अंडा बेचकर पैसा कमा सकते हैं या फिर मुर्गी के मास को बेचकर। इसके साथ ही आप अंडा के थोक विक्रेता भी बन सकते हैं और खुद कर व्यापारियों को आसानी से अंडे बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

पोल्ट्री फार्म बिजनेस के लिए स्थान का चुनाव

दोस्तों जब भी अगर आप आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको स्थान का चुनाव करना होता है। मुर्गियों के लिए रहने के लिए व्यवस्था और उसके चरणों की भी व्यवस्था करनी चाहिए इस बिजनेस को आप अपने गांव में भी रहकर बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। पोल्ट्री फार्म के बिजनेस को आप अगर गांव में करते हैं तो आपके पास जमीन होनी चाहिए अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आप जमीन किराए पर लेकर पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि गांव में मुर्गियों की चरने की अच्छी खासी व्यवस्था होती है और इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती है। आपको समय-समय पर पानी और दाने का विशेष खयाल रखना होगा। अगर आप पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शहर में शुरू करते हैं तो आपको वहां पर किराए पर जमीन लेनी होगी और इसके साथ ही बिजली की भी व्यवस्था करनी होगी।

पोल्ट्री फार्म बिजनेस के मार्केटिंग रिसर्च कैसे करें?

जब भी आप किसी बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको सबसे पहले ग्राहक के ऊपर रिसर्च जरूर कर लेनी चाहिए इसके साथ ही आपको यह जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए कि मांस और अंडे का मांग कहां पर ज्यादा होती है। इस प्रकार आप मार्केट रिसर्च करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

पोल्ट्री फार्म बिजनेस के लिए लागत

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस में लागत आपके ऊपर निर्भर करता है अगर आप छोटे लेवल पर इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है इसके लिए सिर्फ आपको मुर्गी खरीदने के लिए, मुर्गियों को रखने के लिए और चारे की व्यवस्था करनी होगी बस इतने में आपको लागत लगेगी। इस प्रकार छोटे लेवल पर आपको कम से कम एक लाख रुपये की लागत लगानी पड़ेगी।

अगर आप पोल्ट्री फार्म का बिजनेस बड़े लेवल पर करते हैं तो आपको कम से कम 5 से 6 लाख इन्वेस्ट करने होंगे क्योंकि आपको, कर्मचारी, बिजली और ट्रांसपोर्ट का इंतजाम भी करना होगा।

पोल्ट्री फार्म के बिजनेस में मुनाफा

आप मांस और अंडे का उपयोग देखकर आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि पोल्ट्री फार्म के बिजनेस में आपको कितना मुनाफा हो सकता है क्योंकि इसमें आपको समझाने की कोई जरूरत नहीं है अगर आप अच्छी नस्ल की मुर्गी रखते हैं तो आप महीने में आसानी से लाखों रुपए कमा सकते हैं और अधिक संख्या में अगर आपको अंडे प्राप्त होते हैं तो आप अंडे को होलसेल को बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं। इसके साथ ही आप मांस और अंडे को बेचकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

पोल्ट्री फार्म बिजनेस के लिए सरकारी मदद

पोल्ट्री फर्म का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार की ओर से आर्थिक मदद भी मिलती है। पोल्ट्री फार्म के बिजनेस को शुरू करने के लिए एक लाख की लागत आती है तो सरकार आपको सब्सिडी भी प्रदान करती है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को 35% सब्सिडी और सामान्य वर्ग के लोगों को 25% की सब्सिडी देती है।

इसके अलावा पोल्ट्री पोल्ट्री फार्म का बिजनेस आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन लेकर भी आसानी से शुरू कर सकते हैं।

पोल्ट्री फार्म के बिजनेस में ध्यान देने वाली योग्य बातें

• पोल्ट्री फार्म के बिजनेसमैन आमदनी अच्छी खासी हो जाती है लेकिन इस बिजनेस में गंदगी भी बहुत फैलती है जिससे बीमारियां भी पैदा हो सकती है।

• अगर मुर्गी मर जाए तो उसको ज्यादा देर तक नहीं रखना चाहिए।

• बीमारियों से बचने के लिए समय-समय पर दवाई का छिड़काव करते रहना चाहिए।

• पोल्ट्री फार्म के बिजनेस को हो सके तो आप किसी बाहरी जगह या किसी खेत पर शुरू करें।

• खराब अंडे और मांस लोगों को कभी भी नहीं बेचना चाहिए।

• अपने ग्राहकों के साथ अपने व्यवहार अच्छा रखना चाहिए।

• मुर्गियों को रखने के लिए उनके दाना पानी और रहने खाने के लिए उचित व्यवस्था करनी चाहिए।

पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू करने के लिए पंजीकरण

• पोल्ट्री फार्म का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको MSMI से पंजीयन कर लेना चाहिए।

• पंजीयन कराने के लिए आपको udyogaadhar.gov.in पर जाना है।

• इस वेबसाइट में आने के बाद आपको अपना आधार संख्या और नाम डालना होगा इसके बाद वैलिडेट आधार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

• क्लिक करते ही आपका आधार वैलिडेट हो जाएगा।

• इसके बाद आपको कंपनी का नाम, कंपनी का प्रकार, बिजनेस का पता, पिन संख्या, राज्य, जिला, मोबाइल नंबर, बिजनेस शुरू करने का दिन, बैंक डिटेल, कर्मचारियों की संख्या, लागत राशि आदि दर्ज करके कैप्चा कोड डाल देना है।

• इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

• सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद MSMI की ओर से सर्टिफिकेट जेनरेट होता है।

• इसके बाद आपके ईमेल अकाउंट पर सर्टिफिकेट आ जाता है।

• इस प्रकार से दोस्तों आप अपना ई-मेल से सर्टिफिकेट का प्रिंट आउट निकाल कर अपने बिजनेस ऑफिस में लगा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको पोल्ट्री फार्म का बिजनेस कैसे शुरू करें के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्त और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of love Jharna Chaudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *