Mushroom Business Ideas: केवल 5 से 6 हजार रुपए में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

Mushroom Business Ideas: पूरे विश्व में कोरोना वायरस फैलने के कारण कोई लोग अपने बिजनेस से तो कोई लोग अपने नौकरी से हाथ धो बैठा है। दोस्तों अगर आप भी इस समस्या से काफी परेशान हो गए हैं तो आप घर बैठे कोई भी बिजनेस शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। उस बिजनेस का नाम है मशरूम बिजनेस। मशरूम की खेती बहुत ही फायदेमंद होती है इसकी खेती हमारे देश में कई जगहों पर की जाती है तो चलिए दोस्तों जानते हैं मशरूम की खेती के बारे में पूरे विस्तार से।

दोस्तों मशरूम की खेती के लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है आप मात्र 5 से 6 हजार के निवेश से आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस की खासियत यह है कि आप इसे घर बैठे अपने घर के किसी फिर उनसे शुरू कर सकते हैं। हमारे देश में छोटे लेवल से बड़े लेवल पर मशरूम की खेती की जाती है। ऐसे में दोस्तों आप मशरूम की खेती करके मोटी कमाई कर सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

मशरूम की खेती के लिए स्थान

दोस्तों अगर आप मशरूम की खेती करते हैं तो जगह के लिए आपको एक कमरे की जरूरत होगी और उसे रूम में उगाने के लिए मिट्टी और बीच का मिश्रण रखना होगा। अगर आप मस्त रहो गाना चाहते हैं तो आपको यह आसानी से बाजार में मिल जाएगी। इसके साथ ही आप रेडीमेड कंपोजिट भी खरीद सकते हैं। इन पैकेट को कमर में रखना होगा। इसके बाद 25 से 30 दिनों के भीतर मशरूम उगने लगते हैं।

मशरूम के प्रकार

वैसे तो पूरे विश्व में मशरूम की कई हजार प्रजाति है लेकिन ऐसे बहुत से कम मशरूम है जो खाने योग्य है। बहुत ही कम तरह के मशरूम व्यावसायिक तौर पर उगाए जाते हैं जैसे- बटन मशरूम, शिटाके मशरूम, मिल्की मशरूम, पुआल मशरूम, एनोकी मशरूम, क्रेमिनी मशरूम, ऑयस्टर मशरूम, पोर्सिनी मशरूम आदि।

मशरूम खाने के जबरदस्त फायदे

मशरूम हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। मशरूम खाने के बहुत सारे फायदे हैं। मशरूम में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे हड्डियां मजबूत रहती है। इसके साथ ही ब्लड शुगर का लेवल भी सही रहता है मशरूम खाने से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने और वजन को घटाने में काफी मदद मिलती है।

मशरूम की खेती में निवेश और कमाई

कम निवेश में अच्छी कमाई के लिए मशरूम की खेती एक अच्छा विकल्प है इसके लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है इसी आप एक छोटे से कमरे में भी शुरू कर सकते हैं। यह उन किसानों के लिए व्यवसायिक तौर पर अच्छा है जिस की आर्थिक स्थिति बेहद ही कमजोर है। आपको बता देगी मशरूम की खेती से खर्च से 3 गुना कमाई होता है।

मशरूम की खेती को एक ही कमरे में उगाकर 3 से 4 लाख लाख की कमाई कर सकते हैं। आप गेहूं और सोयाबीन के भूसे से आसानी से मशरूम को उगा सकते हैं वहीं इसमें 50 से 60 हजार की लागत आती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको मशरूम की खेती के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of Love Jharna Chaudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *