Murgi Palan Loan Yojana: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से मुर्गी पालन के लिए लोन ले, जानिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

Murgi Palan Loan Yojana: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस पोस्ट में । मैं आशा करती हूं कि आप सभी बहुत अच्छे होंगे। दोस्तों मुर्गी पालन एक ऐसा बिजनेस है जिससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। मुर्गी पालन के बिजनेस के लिए सरकार भी आर्थिक सहायता प्रदान करती है। सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दिया जाता है। दोस्तों अगर आप मुर्गी पालन के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आप बैंक से आसानी से लोन ले सकते हैं।

मुर्गी पालन बिजनेस के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा इन्वेस्टमेंट का 75% लोन उपलब्ध कराता है। आप इस बैंक से आसानी से लोन लेकर मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर आप खेती किसानी करते हैं तो इसके साथ आप मुर्गी पालन का बिजनेस करके मोटी कमाई कर सकते हैं। मुर्गी पालन एक अच्छी आमदनी के रूप में पैसा कमाने का एक जरिया बन गया है तो दोस्तों आप इस बिजनेस को शुरू करके ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाले हैं कि आप लोन कहां से ले सकते हैं, आपको लोन कितना मिल सकता है, लोन पर कितना ब्याज लगेगा, सरकार की ओर से कितनी सब्सिडी मिलेगी तो दोस्तों आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

मुर्गी पालन बिजनेस के लिए किस बैंक से लोन मिलेगा?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा मुर्गी पालन बिजनेस के लिए लोन दिया जाता है। मुर्गी पालन बिजनेस की निवेश का 75% तक लोन उपलब्ध कराता है। आपको केवल 25% ही पैसा लगाना होता है। ऐसे में दोस्तों आप कुछ पैसे लगाकर मुर्गी पालन का बिजनेस कर सकते हैं।

मुर्गी पालन बिजनेस के लिए सबसे पहले आपको बैंक को प्रोजेक्ट बना कर देना है माना कि आपने 2 लाख रुपए का प्रोजेक्ट बना कर दिया है और बैंक ने उसे स्वीकार कर लिया है तो आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से डेढ़ लाख राशि का लोन आसानी से मिल जाएगा। बाकी के 50 हजार हजार रुपए आपको अपने से लगानी होगी।

मुर्गी पालन बिजनेस के लिए लोन कितना मिल सकता है?

दोस्तों अगर आप भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से मुर्गी पालन बिजनेस के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको बैंक से 9 हजार मुर्गियों के लिए तीन तीन लाख का लोन आसानी से मिल सकता है इसके अलावा आप बैंक से 9 लाख लाख रुपए का भी लोन ले सकते हैं।

मुर्गी पालन बिजनेस लोन पर कितना प्रतिशत ब्याज लगेगा?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा मुर्गी पालन बिजनेस के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन दिया जाता है। लोन की ब्याज दर 10.75 प्रतिशत से शुरू होती है। भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश के अनुसार समय-समय पर ब्याज की दर बदलती रहती है।

मुर्गी पालन बिजनेस लोन कितने दिन में चुकाना होगा?

दोस्तों अगर आप भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से मुर्गी पालन के लिए लोन लेते हैं तो आपको 3 साल से लेकर 5 साल की अवधि के लिए लोन दिया जाता है। अगर आप निश्चित समय तक लोन नहीं चुका पाते हैं तो आपको लोन कुछ चुकाने के लिए 6 माह का का और समय दिया जाता है। इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को 5 साल के अंदर आसानी से चुका सकते हैं क्योंकि आपको लोन चुकाने के लिए एक लंबा समय मिल जाता है।

मुर्गी पालन बिजनेस पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

मुर्गी पालन बिजनेस के लिए सरकार की तरफ से सामान्य वर्ग के लोगों को 25% सब्सिडी दी जाती है वही अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को 33% तक सब्सिडी दी जाती है।

मुर्गी पालन बिजनेस लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

मुर्गी पालन बिजनेस लोन लेने के लिए आपको अप्लाई करने के लिए सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की नजदीकी शाखा से संपर्क करना होगा। यहां पर आपको बैंक अधिकारी से मिलकर मुर्गी पालन बिजनेस लोन के संबंध में जानकारी प्राप्त करनी होगी इसके बाद आपको एक प्रोजेक्ट बनाकर बैंक को देना होगा की मुर्गी पालन के बिजनेस पर कितना खर्चा आएगा। यदि बैंक आपके द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट को स्वीकार कर लेता है तो बैंक की तरफ से लोन की राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको मुर्गी पालन बिजनेस लोन कैसे ले सकते हैं के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of Love Jharna Chaudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *