गाय भैंस ने दूध देना कर दिया कम, खिलाएं ये चॉकलेट, बढ़ जाती है दूध देने की उत्पादन क्षमता

How to Increase Cow and Buffalo Milk: सभी किसान भाइयों के लिए पशुपालन से अच्छी खासी कमाई करने के लिए दूध का ज्यादा उत्पादन होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। कई बार क्या होता है कि किसान गाय और भैंस का दूध बढ़ाने के लिए उन्हें हारमोंस का इंजेक्शन देते हैं जिससे वह अधिक मात्रा में दूध देने लगती है। लेकिन दोस्तों इंजेक्शन देने से गाय और भैंस के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है इसके साथ ही दूध का सेवन करने वाले व्यक्तियों के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है।

दोस्तों अगर आपको पता चले कि गाय भैंस भी चॉकलेट खाती है तो यहां सोचने में थोड़ा अजीब सा लगता है। आपके जानकारी के लिए बता दे की भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली के वैज्ञानिकों ने एक चॉकलेट बनाई है। इस चॉकलेट की खासियत यहां है कि इस चॉकलेट को गाय और भैंस को खिलाने पर उन्हें भूख लगने के साथ साथ दूध के उत्पादन क्षमता में भी वृद्धि होती है। और इस चॉकलेट को केवल जुगाली करने वाले पशु ही खा सकते हैं इस चाहत में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

पशुओं के सेहत के साथ होता है खिलवाड़

दोस्तों कई बार पोषक तत्वों की कमी और कभी-कभी दुधारू पशु बीमार पड़ने के कारण दूध की उत्पादन क्षमता में कमी आ जाती है ऐसे में पशुपालक गाय और भैंस का दूध बढ़ाने के लिए उटपुटांग तरीकों का सहारा लेते हैं। इस दौरान पशुपालक पशुओं के सेहत के साथ खिलवाड़ करता है। कई बार अधिक दूध उत्पादन की चाहत में पशुओं को हारमोंस का इंजेक्शन भी दे देते हैं जो कि पशुओं के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है। ऐसे में दोस्तों भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली के द्वारा बनाई गई यूएमएमबी चॉकलेट पशुओं के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

डाइजेशन बेहतर उतना ज्यादा दूध उत्पादन में वृद्धि

आपको बता दे की यूएमएमबी पशु चॉकलेट गाय भैंस को देने से उन्हें काफी ज्यादा भूख लगती है भूख लगने के कारण गाय और भैंस भोजन को खाने और उसे पचाने में सक्षम हो पाते हैं। अच्छे आहार से पशुओं का डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है और दूध की उत्पादन क्षमता में भी वृद्धि होती है।

चॉकलेट को बनाने में इन तरीकों का होता है उपयोग

इस चॉकलेट को बनाने के लिए कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, नमक, सरसों की खल, चोकर, यूरिया, आदि का उपयोग किया जाता है इसे पशुओं में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है और पशु ज्यादा समय तक स्वस्थ रहते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको गाय भैंस की दूध बढ़ाने के उपाय के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of Love Jharna Chaudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *