कम समय में लखपति बना देगी इस नस्ल की गाय, रोजाना 50 से 80 लीटर दूध देती है, हर साल लाखों का मुनाफा

Gir Cow Dairy Farming: दुनिया भर में दूध से बने चीजों की मांग 12 महीने रहती है। ग्रामीण क्षेत्रों में खेती के बाद पशुपालक को ही आयका सबसे अच्छा साधन माना जाता है। आज के समय में हमारे देश में डेयर फार्मिंग और पशु पालन का व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है। दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार भी डेयर फार्मिंग करने वाले किसान भाइयों को प्रोत्साहित कर रही है। डेयरी फार्मिंग करने वाले किसान ऐसे नस्ल का चुनाव करते हैं जो सबसे ज्यादा दूध देती है।

दोस्तों अगर आप भी गाय पालने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आप गिर गाय का पालन आसानी से कर सकते हैं यह गाय 1 दिन में 50 से 80 लीटर तक दूध देती है। यह गाय सभी गायों से बड़ी होती है और इसकी ऊंचाई 5 से 6 फुट होती है। इस गाय का स्तन वजन लगभग 400 से 500 किलोग्राम होती है। इस गाय के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं जिससे आप हर साल लाखों की कमाई कर सकते हैं।

इस नस्ल की गाय 50 से 80 लीटर तक दूध देती है

एक दिन में गिर नस्ल की गाय लगभग 50 से 80 लीटर तक दूध देती है। इस गाय की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसका दूध बहुत महंगा में बिकता है। इस गाय की दूध से आयुर्वेदिक लाभ भी मिलता है जब कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है और अगर इसका दूध पिलाते हैं तो उसके तबीयत में बहुत ही जल्दी सुधार आ जाती है। गिर नस्ल गाय की दूध छोटे बच्चों के सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

जानिए गिर गाय कहां पाई जाती है

गिर नस्ल की गाय ज्यादातर गुजरात राज्य में पाई जाती है इसके अलावा महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी पाई जाती है। इस गाय को अलग अलग नाम से भी जाना जाता है जैसे- सुरती, देसण, गुजराती, काठियावाड़ी और सोरठी आदि।

जानिए गिर गाय की पहचान के बारे में

गिर गाय का आकार बीच से लेकर बड़ा होता है। इसके रंग सफेद चमकदार और गहरे लाल भूरे रंग के होते हैं। इस नस्ल की गाय की कहानी लंबे होते हैं माथे में एक उभार सा होता है और सिंह के पीछे की ओर मुड़े हुए होते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छे होने के कारण गिर गाय जल्दी बीमार नहीं पड़ती है। गिर नस्ल नर गाय का वजन 545 किलोग्राम और ऊंचाई 135 सेंटीमीटर तक होती है वही गिर नस्ल आमादा गाय का वजन 385 किलोग्राम और ऊंचाई 130 सेंटीमीटर होती है।

जानिए गिर गाय की कीमत

दोस्तों आप इसके कीमत की बात की जाए तो किसी भी गाय की कीमत खास तौर पर उम्र, नस्ल और दूध उत्पादन क्षमता के आधार पर निर्भर करता है। भारतीय बाजारों में गिर गाय की कीमत 50 से एक लाख रुपए में आसानी से मिल जाएगी।

जानिए गिर गाय की दूध की कीमत

गिर नस्ल की गाय की दूध की कीमत के बारे में बात करें तो बड़े शहरों में दूध की कीमत ₹100 से लेकर ₹120 प्रति लीटर है। वहीं अगर आप इसे दूध विक्रेता या डेरी या पैकेट से खरीदते हैं तो इसकी कीमत 60 से ₹80 प्रति लीटर होती है। कीमत में उतार-चढ़ाव होता रहता है।

जानिए गिर गाय के आहार के बारे में

चारे में गिर नस्ल की गाय मक्का, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, अलसी या सब खाती है। दूध की मात्रा और गुणवत्ता इसके हर पर निर्भर करती है। गिर नस्ल की गाय के दूध से आप बड़े लेवल पर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। दोस्तों आप गिर नस्ल की गाय का अच्छे से पालन पोषण करके कम ही समय में लखपति बन सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको 50 से 80 लीटर दूध देने वाली गिर नस्ल की गाय के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of love Jharna Chaudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *