Doodh Badhane Ka Upay: गाय भैंसों को खिलाएं ये तीन घास, दूध से भरेगी बाल्टियां

Doodh Badhane Ka Upay: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के इस पोस्ट में। मैं उम्मीद करती हूं कि आप सभी बहुत अच्छे होंगे। दोस्तों अक्सर पशुपालक पशुओं में दूध की कमी के कारण काफी ज्यादा परेशान रहते हैं ऐसे में वह पशुओं को सूखा चारा खिलाते हैं जैसा कि भुसा, चावल, दाल, गेहूं, चना, मक्का आदि। लेकिन दोस्तों सूखा चारा खिलाने से गाय भैंस ज्यादा लंबे समय तक दूध नहीं दे पाते हैं इसलिए आप उसे हरी घास खिलाएं। दुधारू पशुओं के लिए हरी घास बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें पौष्टिक भरपूर मात्रा में होता है।

तो आज के इस पोस्ट में हम आपको तीन ऐसे घास के बारे में बताने वाले हैं जो दुधारू पशुओं के दूध की उत्पादन क्षमता बढ़ाने में कारगर साबित हो सकती है। दोस्तों आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

1. नेपियर घास- दोस्तों आपको बता दे की दुधारू पशुओं के लिए नेपियर घास बहुत ही पौष्टिक के मानी जाती है। यह बिल्कुल गन्ने की तरह दिखाई देती है जो केवल 50 दिनों के अंदर तैयार हो जाती है। इस घास को खिलाने से दुधारू पशु काफी ज्यादा मात्रा में दूध देने लगते हैं। नेपियर घास अलग अलग वैरायटी की होती है जिस का उत्पादन आप हरे चारे के रूप में आसानी से कर सकते हैं।

2. बरसीम की घास- दुधारू पशुओं को खिलाने के लिए बरसीम की घास सबसे ज्यादा पौष्टिक मानी जाती हैं। इसको खिलाने से गाय और भैंस की दूध देने की उत्पादन क्षमता बढ़ जाती है। इस घास को खाने के बाद गाय भैंस तंदुरुस्त हो जाते हैं और उत्पादन भी बहुत अच्छा होता है। घास के सेवन से पशुओं की पाचन क्रिया भी ठीक-ठाक रहती है इस घास में फास्फोरस के कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है गाय और भैंस इस घास को चाव से कहते हैं।

3. जिरका की घास- यह घास बहुत ही कम समय में तैयार हो जाती है और इसके लिए ज्यादा सिंचाई करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है इस बांस की बुवाई करना बहुत ही आसान है। अक्टूबर से नवंबर के महीनों में इस घास की बुवाई की जाती है आपको बता दें कि बरसीम घास के मुकाबले जिरका घास में सिंचाई की कम जरूरत होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको 3 घास के बारे में बताए हैं जो दूध देने में काफी कारगर साबित होती है। दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर पसंद आई है तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of Love Jharna Chaudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *