Business Ideas: इस फल की खेती से बन सकते हैं करोड़पति, 1000 रुपए किलो तक बिकता है, जाने कैसे करें खेती

Blueberry Farming in India: इस फल की खेती से बन सकते हैं लखपति, 1000 रुपए किलो तक बिकता है, जाने कैसे करें खेती, हमारे देश के लोग फिर से खेती किसानी की ओर लौट रहे हैं दोस्तों अगर ऐसे में आप भी खेती करके अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन आईडिया दे रहे हैं। आप ब्लूबेरी की खेती कर सकते हैं।

शहरों में ब्लूबेरी की मांग बढ़ती जा रही है केक, शेक, जेम, पैनकेक बनाने के लिए ब्लूबेरी का इस्तेमाल किया जाता है। ब्लूबेरी की कीमत ज्यादा होने के कारण मिडिल क्लास फैमिली इसे खरीद नहीं पाते हैं। ऐसे में दोस्तों आप अपने घर के छतिया बगीचे में बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करके एक 2 किलो ब्लूबेरी बहुत ही आसानी से उगा सकते हैं।

ब्लूबेरी के फल को सुपरफूड माने जाते हैं यह पूरी दुनिया में लोकप्रिय फल है। इसकी खेती करके किसान करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। एक बार इसका पौधा लगाने के बाद यह 10 साल तक फल देता है।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपको पूरी जानकारी देने वाली हूं तो आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

पोषक तत्वों से भरपूर है ब्लूबेरी

ब्लूबेरी एक सुपरफूड है और एक बार पौधे लगाने के बाद यह 10 साल तक फल देता है। पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होने के कारण ब्लूबेरी की खेती से किसान अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। ब्लूबेरी की भारत में कई प्रकार की वैरायटी पाई जाती है और इसकी खेती की जाती है।

करोड़ों रुपए कमा रहे हैं ब्लूबेरी की खेती से

पूरे दुनिया में यह बहुत ही लोकप्रिय फल है। अमेरिकन ब्लूबेरी के फल को सुपरफूड माना जाता है। भारत में अमेरिका से ब्लूबेरी आयात किया जाता है। भारत में अमेरिकन ब्लूबेरी की यह अपनी तरह की एक अनोखी खेती होती है। ब्लूबेरी की खेती से किसान भाई करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

ब्लूबेरी की खेती ऐसे करें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्लूबेरी के पौधे अप्रैल-मई के महीने में लगाए जाते हैं और अगले साल फरवरी मार्च के महीने में फल देने लगते हैं। इस प्रकार आप जून महीने तक ब्लूबेरी से फल प्राप्त कर सकते हैं। बरसात के समय ब्लूबेरी के पौधे की अच्छे से छंटाई की जाती है। ध्यान रखें कि ब्लूबेरी के पौधे लगाने से पहले खेत को अच्छे से साफ-सफाई और तैयार कर लेना चाहिए।

पौधे की छंटाई इस महीने में होती है

बरसात के मौसम में ब्लूबेरी के पौधों की छटाई करने के बाद सितंबर और अक्टूबर के महीने में ब्लूबेरी के पौधे में शाखाएं आने लगती है और इसमें फूल भी खिलने लगता है। दोस्तों अगर आप हर साल ब्लूबेरी के पौधों की छटाई करते हैं तो उसमें लगने के चांसेस बढ़ जाते हैं और इसके फल का आकार भी बढ़ता है जिससे पैदावार भी काफी ज्यादा होती है।

जानिए ब्लूबेरी की खेती से कितना कमाई होगी

ब्लूबेरी खेती से कमाई की बात करें तो अगर आप 1 एकड़ में ब्लूबेरी के 3 हजार पौधे लगाते हैं तो आपको हर एक पौधे से 2 किलो तक ब्लूबेरी का फल मिल जाएगा। आप बाजार में ब्लूबेरी के फल को एक हजार रुपए किलो से भी अधिक में बेच सकते हैं। इस प्रकार आप ब्लूबेरी की खेती से करोड़ों रुपए की कमाई कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आपको ब्लूबेरी की खेती के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें। तो दोस्तों आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट पर तब तक के लिए Lot’s of love Jharna Chaudhary

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *